EC ने 10 सीटों के राज्यसभा इलेक्शन टाले, स्मृति-येचुरी की सीट भी शामिल - biharhunt

Latest

Tuesday 23 May 2017

EC ने 10 सीटों के राज्यसभा इलेक्शन टाले, स्मृति-येचुरी की सीट भी शामिल

ddfdfd

नई दिल्ली.इलेक्शन कमीशन ने गोवा, गुजरात और पश्चिम बंगाल की 10 सीटों पर होने वाले राज्यसभा इलेक्शन फिलहाल टाल दिए हैं। ये इलेक्शन 8 जून को होने थे। इलेक्शंस की नई तारीखों का एलान फिलहाल नहीं किया गया है। जिन 10 सीटों पर इलेक्शन टाले गए हैं उनमें यूनियन मिनिस्टर स्मृति ईरानी और सीपीएम जनरल सेक्रेटरी सीताराम येचुरी की सीट भी शामिल हैं। टीएमसी के सबसे ज्यादा चार मेंबर...

- माना जा रहा है कि जुलाई में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव और 3 जून से होने वाले ईवीएम चैलेंज को लेकर इलेक्शन कमीशन ने इन सीटों पर इलेक्शंस टाले हैं। 
- खास बात ये है कि इलेक्शन कमीशन ने इन 10 सीटों पर इलेक्शंस की कोई नई डेट भी अनाउंस नहीं की है। 
- कमीशन ने सोमवार को जारी ब्रीफ प्रेस नोट में कहा कि उसने राज्यसभा की 10 सीटों पर इलेक्शन के लिए 16 मई को जो डेट्स डिक्लेयर की थीं, वो वापस ली जाती हैं। नई डेट्स की जानकारी बाद में दी जाएगी।
कई मेंबर्स तक टैन्योर जुलाई और अगस्त तक ही
- राज्यसभा के कई मेंबर्स का टैन्योर जुलाई और अगस्त तक ही है। इनमें यूनियन मिनिस्टर स्मृति ईरानी, सीपीएम जनरल सेक्रेटरी सीताराम येचुरी और टीएमसी के डेरेक’ओ ब्रायन शामिल हैं। 
- जिन 10 राज्यसभा सांसदों का टैन्योर खत्म हो रहा है उनमें से चार टीएमसी, तीन कांग्रेस, दो बीजेपी और एक सीपीएम के मेंबर हैं। 
- शांताराम नाइक (गोवा से कांग्रेस मेंबर) का टैन्योर 28 जुलाई को खत्म हो रहा है। अहमद पटेल (कांग्रेस), दिलीप भाई पंड्या और स्मृति ईरानी (तीनों गुजरात से) का टैन्योर 18 अगस्त को खत्म हो रहा है। 
- वेस्ट बंगाल से डेरेक ओ’ब्रायन, देवब्रत बंदोपाध्याय, सुखेंदुशेखर रॉय, डोला सेन (चारों टीएमसी), प्रदीप भट्टाचार्य (कांग्रेस) और सीताराम येचुरी(सीपीएम) का टैन्योर खत्म हो रहा है। 
- इलेक्शन कमीशन ने साफ किया है कि रिटायर होने जा रहे मेंबर्स प्रेसिडेंट इलेक्शन में वोटिंग कर सकेंगे क्योंकि इनका टैन्योर इस इलेक्शन के बाद ही खत्म होगा।

No comments:

Post a Comment